यूपी के ये सांसद बनेंगे कैबिनेट मंत्री!... इन चेहरों को भी जगह मिलनी तय
Type Here to Get Search Results !

Recent Tube

यूपी के ये सांसद बनेंगे कैबिनेट मंत्री!... इन चेहरों को भी जगह मिलनी तय



 राष्ट्रपति भवन में आज शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले कर्तव्य पथ पर मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर लगाए गए हैं।पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे नेता होंगे, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा सांसद अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू, मनोहर लाल समेत कई भाजपा नेताओं ने सात, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पहुंचकर पीएम मोदी से मुलाकात की। मोदी कैबिनेट में इन नेताओं को मिल सकती है जगह

मोदी सरकार की कैबिनेट में पुराने और नए नेताओं का संयोजन देखने को मिल सकता है। ऐसी चर्चा है कि कैबिनेट में गठबंधन के घटक दलों को भी पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। कैबिनेट में यूपी से जीतक आए सांसदों को भी जगह मिल सकती है। 

कई पुराने चेहरों की हो सकती है वापसी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश से राजनाथ सिंह, जितिन प्रसाद और पंकज चौधरी को भी मंत्री पद दिया जा सकता है। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, अपना दल (सोनेलाल) की नेता अनुप्रिया पटेल को मंत्री बनाया जा सकता है। मोदी कैबिनेट में इन ब्राह्मण, दलित और पिछड़े चेहरों को मिलेगी जगह!
इनके अलावा, उतर प्रदेश से मोदी कैबिनेट में ब्राह्मण से लेकर दलित और ओबीसी चेहरों के नाम शामिल किए जाने की भी चर्चा है। सियासी जानकारों की मानें, तो इस बार मोदी कैबिनेट में यूपी की जगह कुछ कम हो सकती है, लेकिन संख्या जितनी भी हो उसमें सभी जातिगत और इलाकाई समीकरण साधे जाएंगे।

जातिगत समीकरणों को साधते हुए उत्तर प्रदेश से मोदी कैबिनेट में ब्राह्मण दलित और ओबीसी चेहरों को जगह मिलनी तय मानी जा रही है। भारतीय जनता पार्टी से आठ ब्राह्मण सांसद उत्तर प्रदेश से चुने गए हैं। इसमें पीलीभीत से जितिन प्रसाद, कुशीनगर से विजय कुमार दुबे, कानपुर से रमेश अवस्थी, झांसी से अनुराग शर्मा, गोरखपुर से रवींद्र किशन शुक्ला उर्फ रवि किशन, नोएडा से महेश शर्मा, देवरिया से शशांक मणि त्रिपाठी और अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम शामिल हैं। 
 

चर्चा मोदी कैबिनेट में सबसे ज्यादा पीलीभीत के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद की हो रही है। इसके अलावा दूसरा नाम नोएडा के सांसद महेश शर्मा का है। जबकि तीसरा नाम उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा का चल रहा है। 

भारतीय जनता पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश से एक बार फिर आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल को कैबिनेट में जगह दी जा सकती है। इसके अलावा हाथरस से लोकसभा का चुनाव जीते अनूप वाल्मीकि को भी मोदी कैबिनेट में शामिल किए जाने की चर्चाएं चल रही हैं। 

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि उत्तर प्रदेश में न सिर्फ जातिगत समीकरणों के आधार पर मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। बल्कि बड़े राज्य होने के चलते इलाकाई बैलेंस भी बनाया जाएगा। इसमें पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड और पश्चिम से लेकर अवध क्षेत्र शामिल होंगे। इन क्षेत्रों से ही मोदी के मंत्रिमंडल में सांसदों को जगह दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश से पिछड़ी और अतिपिछड़ी जातियों से भी कुछ सांसदों के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की चर्चाएं सबसे ज्यादा हो रही हैं। इसमें अपना दल से अनुप्रिया पटेल, भदोही से विनोद कुमार बिंद समेत पंकज चौधरी का नाम चर्चा में है। जबकि सहयोगी दलों से भारतीय जनता पार्टी इस बार जयंत चौधरी को मोदी कैबिनेट में जगह दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies